रेहड़ी वालों को सरकार दे रही 50,000 रुपये तक का लोन! जानिए योजना की डिटेल्स

News Desk
PM Svanidhi Yojana

PM Svanidhi Yojana: कोरोना के कारण देश में गरीब लोगों को काफी नुकसान हुआ है और इस महामारी के चलते रोजगार ख़त्म हो गए। इसमें सबसे बड़ा नुकसान रेहड़ी- ठेले वाले लोगों को हुआ है। कोरोना के कारण रोज कमाकर खाने वाले लोगों को काफी नुकसान हुआ है।

ऐसे में सरकार ने ठेले और रेहड़ी लगाने वाले लोगों की वापस से रोजगार शुरू करने के लिए एक योजना की शुरुवात की है जिसका नाम है पीएम स्वानिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)। इस योजना के तहत केंद्र सरकार सड़क और पटरी के किनारे दुकान लगाने वाले लोगो को 10 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रुपए तक बिना किसी गारंटी के लोन दे रही है।

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं है। इस योजना में बिना गारंटी के लोन दिया जा रहा है। ऐसे लोगो के लिए यह स्कीम बहुत फायदे की है जो अपना बिज़नेस वापस से शुरू करना चाहते है। इस योजना में पहली बार 10 हजार रूपये का लोन मिलता है जिसका भुगतान आप हर महीने किस्तों में कर सकते है।

ऐसे में केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों की मदद के लिए और उन्हें दोबारा अपना काम शुरू करने के लिए ‘पीएम स्वनिधि योजना’ (PM Svanidhi Yojana) की शुरुआत की है. इस योजना के लिए सरकार सड़क किनारे दुकान लगाने वालों और छोटे व्यापारियों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के लोन की सुविधा देती है.

इतने दिनों में चुकाना होता है लोन

बता दें कि मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस खास योजना में स्ट्रीट वेंडर्स को लोन (Loan for Street Vendors) चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. आप एक बार लोन लेने के बाद उसे 12 माह यानी 1 साल में चुका सकते हैं. आप चाहें तो हर महीने की किस्त में इस लोन का भुगतान कर सकते हैं.

पीएम स्वानिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) से कैसे लोन ले

  • इस योजना के लिए आप किसी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं.
  • आप बैंक में जाकर पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana online form) का फॉर्म फिर करें.
  • इसके साथ आधार की कॉपी दें.
  • इसके बाद बैंक आपके लोन को अप्रूव कर देगा.
  • आपको किस्तों में लोन के पैसे मिल जाएंगे
Share This Article