सिर्फ 2 लाख में घर लाएं Maruti की यह कार, साइज में है Alto K10 से भी बड़ी

News Desk
Maruti Suzuki

आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर मायने में एक शानदार कार है। कंपनी द्वारा इसे बाइक वालों की कार के रूप में प्रोमोट किया जा रहा है। कंपनी का मानना है कि बाइक चलाने वालों के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय होता है गाड़ी का माइलेज। जिस कार के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसे लेकर कहा जाता है कि यह पेट्रोल सूंघकर चलती है। यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज प्रदान करने वाली पेट्रोल कार है, जो 1000 सीसी इंजन के साथ आती है।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि बजट कार होने के कारण यह छोटी होगी, तो आप बिल्कुल गलत हैं। आपको बता दें यह एंट्री लेवल हैचबैक की शहजादी Alto से साइज में काफी बड़ी है। इसमें पांच लोग आसानी से यात्रा कर सकते हैं। जिस कार की हम बात कर रहे हैं वह है Maruti Suzuki Celerio।

Celerio की कीमत है कम

बात की जाए कीमत की तो इस मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है। इसकी एक्सशो रूम प्राइस 5.37 लाख से शुरू होती है। दिल्ली में इसके शुरुआती मॉडल का ऑनरोड प्राइस लगभग 5.91 हजार है। आप आसान किश्तों में इसे अपने घर ले जा सकते हैं। इसके बेस मॉडल की ऑनरोड प्राइस 6 लाख से भी कम है। आप 2 लाख रुपये का डाउन पेमेंट देकर इस कार को खरीद सकते हैं और बाकी 4 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं। इस गाड़ी पर सात सालों के लिए 9% की ब्याज दर से आपको प्रतिमाह लगभग 6500 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसका मतलब आपको रोज़ाना लगभग 216 रुपये चुकाने होंगे। ऐसा करके आप एक शानदार गाड़ी के मालिक बन सकते हैं। इसी के साथ मारुति की करों का मेंटेनेंस भी काफी सस्ता पड़ता है। पिछले 6 महीने के आंकड़ों को देखें तो औसतन इस कार की करीब चार हजार यूनिट्स बिक रही हैं।

इंजन और माइलेज

इस कार में आपको पेट्रोल में 26 किमी का माइलेज प्राप्त हो जायेगा, जिसका मतलब आपको करीब 4 रुपये प्रति किमी का खर्च आएगा। आपको पूरी इंडस्ट्री में इतना अच्छा माइलेज किसी और कार में नहीं मिलेगा। यह सीएनजी कारों के माइलेज के बराबर है। इतना अच्छा माइलेज आपको 800cc की करों में भी नहीं मिलेगा। एक बाइक चलाने वाला थोड़ा खर्चा बढ़ाकर इस कार को खरीद सकता है। बेस मॉडल में आपको सभी बेसिक फीचर्स मिलते हैं।

इसी के साथ आपको फ्रंट में ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए एयर बैग भी मिलता है। आपको इसमें 313 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। जानकारी के लिए बता दें यह साइज में मौजूदा ऑल्टो K10 की तुलना में काफी बड़ी है। इसकी लंबाई 3695 mm, चौड़ाई 1655 mm और ऊंचाई 1555 mm है।

Share This Article