क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया में गरजेगा ‘सिक्सर किंग’ युवराज सिंह का बल्ला, खेल सकते हैं T20 क्रिकेट

Published

on

खेल डेस्कः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अब ऑस्ट्रेलिया में टी20 क्रिकेट लीग खेलने का फैसला किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले युवराज सिंह की निगाहें अब ऑस्ट्रेलिया की फेमस टी20 लीग बिग बैश लीग (BBL) पर हैं। युवराज सिंह अपने बल्ले की गूंज को अब ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर दिखाना चाहते हैं कि भले ही वे 38 साल के हो गए हों, लेकिन उनके बल्ले की धार 2007 के टी20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप जैसी है। 2007 में युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे, जबकि 2011 के वर्ल्ड कप में वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे।

युवराज सिंह के मैनेजर जेसन वॉन ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि ऑलराउंडर युवराज सिंह बिग बैश लीग में एंट्री कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो वे भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी होंगे, जो बीबीएल में खेलेंगे। अभी तक कोई भी भारतीय क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली इस टी20 लीग का हिस्सा नहीं बना है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने किसी भी सक्रिय खिलाड़ी को किसी भी विदेशी लीग में खेलने की इजाजत नहीं देता है। यही कारण है कि भारतीय खिलाड़ी इस लीग में नहीं खेल पाते हैं और इस लीग में खेलने के योग्य होते हैं उनको कंगारू टीमें चुनती नहीं हैं।

Yuvraj

बिग बैश लीग का 10वां सीजन 3 दिसंबर से शुरू हो रहा है, जो 6 फरवरी 2021 तक चलेगा। भारतीय खिलाड़ियों के विदेशी लीग में न खेलने के पीछे सबसे बड़ा कारण बीसीसीआई (BCCI) है, क्योंकि बोर्ड अपने एक्टिव खिलाड़ियों को एनओसी नहीं देता है। बीसीसीआई सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों को विदेशी लीग्स में खेलने की अनुमति देती है, जो बीसीसीआई की हर तरह की क्रिकेट से संन्यास ले चुका है। यहां तक विदेशी लीग खेलने वाले खिलाड़ी को आईपीएल में भी मौका नहीं दिया जाता है। इसको लेकर कई क्रिकेटर आवाज उठा चुके हैं।

डेढ़ दशक से ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह का दबदबा रहा है। मिडिल ऑर्डर के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में युवराज सिंह का नाम लिया जाता है। इतना ही नहीं, वे गेंदबाजी के लिए गोल्डन आर्म हुआ करते थे। 8000 से ज्यादा वनडे और 100 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले युवराज सिंह की अपने दौर में सीमित ओवरों की क्रिकेट में अव्वल हुआ करते थे, लेकिन कैंसर के बाद वापसी करने वाले यूवी की फॉर्म ने ज्यादा साथ नहीं दिया और वे टीम से अंदर-बाहर होते रहे थे। पिछले साल वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी।

yuvraj Singh Team India

रिटायरमेंट लेने के बाद युवराज सिंह कनाडा की ग्लोबल टी20 लीग और अबू धाबी की टी10 लीग में खेलते दिखाई दिए थे, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए थे। वहीं, कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) के इस सीजन में उनके खेलने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते ये संभव नहीं हो सका। सीपीएल के फाइनल 10 सितंबर को खेला जाएगा। युवराज को अगर उस बिग बैश लीग में खेलने का मौका मिलता है तो लंबे समय के बाद क्रिकेट की दुनिया में वापसी करेंगे।

बिग बैश लीग में युवराज सिंह जैसे स्टार खिलाड़ी को शामिल करने के लिए खुद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड लगा हुआ है। बोर्ड खुद बीबीएल की टीमों से इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने को लेकर बात कर रहा है। जेसन वॉन ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से बात करते हुए कहा है, “हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के साथ मिलकर उनके लिए क्लब ढूंढ़ रहे हैं।” युवी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच साल 2017 में खेला था। कंगारू टीम के पूर्व दिग्गज ओपनर और मौजूदा समय में सीएसके के साथ शेन वॉटसन ने कहा है कि अगर भारतीय खेलते हैं तो बीबीएल के लिए ये अद्भुत होगा।

ऑस्ट्रेलिया में गरजेगा ‘सिक्सर किंग’ युवराज सिंह का बल्ला, खेल सकते हैं T20 क्रिकेट

झारखंड में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, पिछले 24 घंटे में आए 1577 नए केस, आंकड़ा 52 हजार के पार

एसोसिएट प्रोफेसर की 111 रिक्तियों पर कल से आवेदन शुरू

रिया चक्रवर्ती अरेस्ट, क्या जेल में कटेगी आज की रात, या फिर होगी बेल ?

डिलीवरी के बाद फूलें हुए पेट को कहना है अलविदा? तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

Redmi Smart Band भारत में लॉन्च, कीमत 1,599 रुपये

जानिए साक्षरता के मामले में कौनसा राज्य है अव्वल और कौन है सबसे पीछे

बिना गठबंधन चुनाव लड़े तो 10 सीट भी नहीं जीत पाएंगे नीतीश कुमार: तेजस्वी यादव

Rhea Chakraborty की गिरफ़्तारी पर जानें क्या बोली सुशांत सिंह राजपूत की एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे, वायरल हुआ पोस्ट

Poco M2 स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च, बजट रेंज में मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

बॉलीवुड4 weeks ago

काम्या पंजाबी ने सुशांत और बहन की चैट शेयर करने पर रिया को लगाई फटकार, दिया मुँहतोड़ जवाब…

बॉलीवुड2 weeks ago

इन चार एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप में रहे सुशांत, लेकिन हर लव स्टोरी का अंत रहा दर्दनाक

कोरोना वायरस4 weeks ago

Breaking News: मशहूर शायर राहत इंदौरी कोविड-19 पॉजिटिव, ऑरबिंदो अस्पताल में भर्ती

Featured2 weeks ago

रिया चक्रवर्ती के आरोपों पर सुशांत की बहन ने सबूतों के साथ दिया जवाब

बॉलीवुड4 weeks ago

अंकिता ने सुशांत की बहन को किया सपोर्ट; SC की सुनवाई पॉजिटिव हो, मांगी थी दुआ

बॉलीवुड1 week ago

रिया ने कहा- रिलेशनशिप में होने के बावजूद सुशांत की विधवा बनने को कोशिश कर रही हैं अंकिता

बॉलीवुड4 weeks ago

मुंबई ब्लास्ट से नाम जुड़े होने की वजह से संजय दत्त को अमेरिका का वीजा मिलना मुश्किल?

बॉलीवुड4 weeks ago

यूरोप ट्रिप पर एक पेंटिंग को देख बदल गए थे सुशांत : रिया चक्रवर्ती का दावा

बॉलीवुड4 weeks ago

सुशांत केस में चौंकाने वाला खुलासा – अब एम्बुलेंस अटेंडेंट ने भी जताया सुशांत की हत्या होने का शक

बॉलीवुड4 weeks ago

Sushant Singh Rajput Dream: सुशांत सिंह राजपूत 2020 में हॉलीवुड में करना चाहते थे डेब्यू