टेक गाइड

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन क्या है? सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ब्लॉगर्स के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

Published

on

आज के डिजिटल युग में सब काम ऑनलाइन होने लगे हैं। वही लोग खुद की प्रतिभा को भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बड़े जनमानस तक पहुंचा रहे हैं। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि ऐसा क्या करें कि हमारा कंटेंट वायरल हो. हमारे दर्शक बढ़े व्यूज़ बढे एक बड़े जनमानस तक हमारी पहुंच हो कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप कई सालों से इस क्षेत्र में कार्यरत हैं पर आपकी वेबसाइट को वो प्रसिद्धि नहीं मिल रही जो आप चाहते हैं। आपका कंटेंट वायरल नहीं हो रहा तो इसकी वजह सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) का प्रयोग ना है। करना अब आप पूछेंगे सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) का क्या काम है और यह ब्लॉगर्स (blogger) और वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है. जब भी हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (seo) शब्द सुनते हैं यह सवाल हमारे ज़हन में बार-बार आते हैं तो आइए जानते हैं कि क्या है सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेश (What is SEO) और इसका क्या कार्य है?

SEO का हिंदी में साधारण-सा शाब्दिक अर्थ है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) यह एक जरिया है जिसकी मदद से हम अपने कंटेंट को सर्च इंजन में शीर्ष (Rank website on first page) पर ला सकते हैं।

 इस बात से हम सभी परिचित हैं कि गूगल (google) सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले एक सर्च इंजन है और भी कई सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है पर गूगल आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अब गूगल में अपने कंटेंट को सबसे ऊपर (How to rank on google) कैसे लाए। हम गूगल पर जाकर कई वर्ड टाइप करते हैं जो भी नतीजा हमारे सामने सर्च करने पर आता है वह सारा कंटेंट अलग-अलग वेबसाइट व ब्लॉग्स का होता है उन सभी कंटेंट में से जो कंटेंट सबसे शीर्ष पर होता है गूगल में नंबर 1 रैंक (Rank on google #1) पर अपनी जगह बनाता है। इसका सारा श्रेय सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को जाता है इसका अर्थ है कि ब्लॉग में सीईओ का बहुत अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया गया  है। जिससे कि ज्यादातर यूजर्स ने उस साइट पर विज़िट की और विजिटर्स बढ़ने के फलस्वरुप वह ब्लॉग गूगल पर नंबर 1 रैंक पर मशहूर हो गया और स्वाभाविक सी बात है कि नंबर एक पर दिखाई दे रहे कंटेंट को हम उत्सुकता वश ही सही सबसे पहले उस ब्लॉक को पढ़ने में रुचि दिखाते है।  

ब्लाग के लिए SEO क्यों है महत्वपूर्ण? (Why SEO important for blogger)

 मान लीजिए आप ने एक वेबसाइट बनाई आप लगातार उसमें अच्छे-अच्छे कंटेंट भी समय-समय पर पब्लिश कर रहे हैं लेकिन अगर आपने SEO का प्रयोग ठीक ढंग से नहीं किया या किया ही नहीं तो आपकी वेबसाइट लोगों तक नहीं पहुंच पाएगी और आपकी मेहनत भी व्यर्थ हो जाएगी अगर आप SEO का प्रयोग की ढंग से नहीं करते तो आप की वेबसाइट में यूजर्स के वर्ड्स रिलेटेड अगर कोई कंटेंट मौजूद भी हो तो यूजेर्स वेबसाइट की खोज नहीं कर पाएंगे और ना ही आप के कंटेंट को खोज पाएंगे। जिससे आपकी वेबसाइट में व्यूज बढने भी मुश्किल होंगे। हालांकि SEO को समझना ज्यादा कठिन नहीं है। यदि आप इसे सही तरीके से समझ ले तो आप अपने ब्लॉग और कंटेंट को गूगल पर शीर्ष पर (Rank on google) स्थापित कर सकते हैं। परंतु इसका मतलब यह नहीं कि SEO का प्रयोग करते ही आपको परिणाम तुरंत मिल जाएंगे थोड़ा वक्त लगेगा पर परिणाम सकारात्मक आएंगे।

 

आईए अब समझते हैं SEO के प्रकारों को (type of seo in hindi)

SEO दो प्रकार के होते हैं।

  • ऑन पेज एसईओ (ON Page SEO)
  • ऑफ पेज एसईओ (OFF Page SEO)

जैसे नामों से भी थोड़ा-थोड़ा स्पष्ट होता है On page SEO से तात्पर्य है कि आप अपनी वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाकर  प्रस्तुत करें। SEO के नियमों का पालन करते हुए अपनी वेबसाइट में टेंपलेट का इस्तेमाल करना अच्छे कंटेंट लिखना और उनमें कीवर्ड्स (Keyword research) का इस्तेमाल करना जो सर्च इंजन में सबसे ज्यादा खोजे जाते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपकी वर्ड्स का इस्तेमाल पेज में सही जगह पर इस्तेमाल करने में आसानी हो किस विषय पर आधारित है on page seo करते समय वेबसाइट स्पीड (website speed), वैबसाइट नेविगेशन, टाइटल टैग पोस्ट (Tittle Tag), यूआरएल इंटरनेट लिंक, अल्ट टैग (alt tag) और कंटेंट हेडिंग (H1, H2 heading) और कीवर्ड्स (keyword) का विशेष ध्यान रखें।

  • ऑफ पेज एसईओ  (OFF Page Seo)

 ऑफ पेज एसईओ का प्रयोग ब्लॉग के बाहर होता है यानी इसके दौरान आपको अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना होता है। इसका सरल तरीका यह भी है कि आप ब्लॉगों में जाकर उनके आर्टिकल पर कमेंट करें और अपने वेबसाइट के लिंक को सबमिट करें इसे डिक्लाइन कहते हैं। इस तरीके से आपकी वेबसाइट को बहुत लाभ पहुंचेगा कुछ और कोई छोटी-छोटी बातों पर काम करके भी आप अपनी वेबसाइट को शीर्ष पर ला सकते हैं।

इसके अलावा लोकल एसईओ (Local Seo) भी एक प्रकार है नाम से ही इसका अर्थ स्पष्ट होता है लोकल एसईओ (local seo) शब्द का अगर हम संधि-विच्छेद करें तो हम जानेंगे कि लोकल+एसईओ यानी किसी लोकल ऑडियंस को ध्यान में रखकर किया गया एसईओ। यदि आप केवल अपने ही किसी एरिया को ध्यान में रखकर अपनी साइट पर एसईओ ऑप्टिमाइज करें तब भी यह लोकल एसईओ कहलाएगा।

एसईओ का प्रयोग आपको वेबसाइट की मार्केटिंग टूल की तरह लग रहा होगा पर नहीं एसईओ और इंटरनेट मार्केटिंग में सुई भर का अंतर है। एसईओ एक प्रकार का टूल है हां यह कहना गलत नहीं एसईओ के प्रयोग से इंटरनेट मार्केटिंग करना आसान हो जाता है एसईओ का मुख्य उद्देश्य है कि आपका ब्लॉग वेबसाइट ठीक ढंग से ऑप्टिमाइज (optimization for search engine) हो इसके लिए सीईओ का विशेष ध्यान रखा जाता है।

 

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ईडी ने सुशांत के कुक, बॉडीगार्ड व हेल्पर को पूछताछ के लिए अपने दफ्तर बुलाया

कांग्रेस प्रवक्ता शेरगिल की सरकार से मांग, टीवी डिबेट्स को नियंत्रित करने के लिए बहाल हो आचार संहिता

Fixed Deposit के साथ जुड़े होते हैं ये 5 रिस्क, इन्वेस्टमेंट से पहले जानना बेहतर

दो स्क्रीन वाला microsoft surface duo 10 सितंबर को होगा लॉन्च

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफॉर्म’ किया लॉन्च, जानिए किसे मिलेगा फायदा

सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या मामले पर डॉक्टर संदेह, कहा- मेरी समझ से परे

सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, सोने-चांदी में निवेश से बचे निवेशक

ट्विटर पर छिड़ी #sadak2dislike की मुहीम- फिल्म के ट्रेलर को अब तक 64 लाख से अधिक लोगों ने किया नापसंद

CLP मीटिंग के बाद बोले CM गहलोत- इन 19 विधायकों के बिना भी बहुमत साबित कर देते लेकिन…

जाह्नवी कपूर की फिल्म गुंजन सक्सेना को लेकर करण जौहर हुए ट्रोल

बॉलीवुड2 days ago

काम्या पंजाबी ने सुशांत और बहन की चैट शेयर करने पर रिया को लगाई फटकार, दिया मुँहतोड़ जवाब…

बॉलीवुड4 days ago

संजय राउत ने कहा- अंकिता और सुशांत का क्यों हुआ ब्रेकअप, इसकी भी हो जांच

कोरोना वायरस3 days ago

Breaking News: मशहूर शायर राहत इंदौरी कोविड-19 पॉजिटिव, ऑरबिंदो अस्पताल में भर्ती

बॉलीवुड5 days ago

Sushant Singh Case: फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी का पकड़ा गया सबसे बड़ा झूठ, सुसाइड से पहले सुशांत सिंह….

बॉलीवुड3 weeks ago

Sushant Singh Rajput को न्याय दिलाने के लिए शुरू हुआ डिजिटल प्रोटेस्ट

राजनीति2 weeks ago

राजस्थान ब्रेकिंग: विधायकों के खरीद फरोख्त से जुड़ी ऑडियो FSL जांच में सही पाई गई

बॉलीवुड1 day ago

अंकिता ने सुशांत की बहन को किया सपोर्ट; SC की सुनवाई पॉजिटिव हो, मांगी थी दुआ

बॉलीवुड1 week ago

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सूरज पंचोली ने तोड़ी चुप्पी, किया सच का खुलासा ..

फिल्म रिव्यु3 weeks ago

Dil Bechara movie Review: जिंदगी को दिल खोलकर जीना सिखाती है सुशांत की आखिरी फिल्म

बॉलीवुड1 day ago

यूरोप ट्रिप पर एक पेंटिंग को देख बदल गए थे सुशांत : रिया चक्रवर्ती का दावा