करियर

MP Board 12th Result 2020: मध्यप्रदेश 12वीं बोर्ड के नतीजे आज होंगे घोषित, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

Published

on

मध्य प्रदेश. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकंड्री एजुकेशन सोमवार को बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइटmpbse.results.nic.in / mpbse.nic.in / mpbse.mponline.gov.in पर चेक किया जा सकता है.

ऐसी चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट (MP Board 12th Result 2020)

-सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक mpbse.results.nic.in / mpbse.nic.in / mpbse.mponline.gov.in करके बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
-मौजूद 12वीं कक्षा के रिजल्ट (MP Board 12th Result 2020) के लिंक पर क्लिक करें.
-इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आप आपको अपनी जानकारी भरनी होगी.
-आप अपने बोर्ड के एडमिट कार्ड में उपलब्ध जानकारी जैसे रोल नंबर और अन्य विवरण डालेंगे उसके बाद आप का रिजल्ट खुल जाएगा.
-आप अपने रिजल्ट (MP Board 12th Result 2020) को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आपको बता दें इस साल 12वीं की परीक्षा में 8.5 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे. हालांकि कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण 12वीं कक्षा की कुछ परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था. बोर्ड ने बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाओं का आयोजन 9 से 16 जून के बीच किया.

पिछले वर्ष एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 72.37 प्रतिशत रहा था. लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से कहीं बेहतर था. पिछले साल 76.31 फीसदी लड़कियां पास हुई थी और 68.94 फीसदी लड़के. एमपी बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम में आर्या जैन ने 486 अंक हासिल कर टॉप किया था. वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में 486 अंकों के साथ भोपाल के विवेक गुप्ता ने पहले पायदान पर कब्जा जमाया था. अगर पिछले साल के 12वीं के आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर की बात करें तो सृष्टि सनोडिया ने 479 अंकों के साथ टॉप किया था.

इस साल एमपी बोर्ड के इतिहास में कुछ ऐसा होने जा रहा है जो पिछले 30 सालों में नहीं हुआ था और वह है एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लासों के नतीजे एक साथ न घोषित करके आगे-पीछे घोषित कर रहा है. इसी के तहत बोर्ड ने 10वीं के नतीजे 12वीं के आगे 4 जुलाई को ही घोषित कर दिया है जिसमें 62.84 फीसद छात्र सफल हुए हैं. 15 छात्रों ने इस साल 300 में से 300 अंक हासिल कर अपने अपने जिले का नाम रोशन किया.

एमपी बोर्ड बारहवीं का रिजल्ट एसएमएस से पाने के लिए स्टूडेंट्स यह तरीका अपना सकते हैं. अपने फोन पर टाइप करें MPBSE12 इसके बाद लिखें अपना रोल नंबर और भेज दें 56263 पर. मान लीजिए आपा रोल नंबर है 987654 तो लिखें MPBSE12 987654 और भेज दें 56263 पर. इतना करने से घोषित हो जाने के बाद आपका रिजल्ट फोन पर एसएमएस के रूप में भेज दिया जाएगा

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करियर

MSBSHSE 10th result: आज दोपहर 1 बजे जारी होगा महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Published

on

MSBSHSE 10th Result: महाराष्ट्र बोर्ड आज कक्षा 10वीं का परीक्षाफल घोषित करेगा। छात्र अपना रिजल्ट महाराष्ट्र बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर  चेक कर पाएंगे. महाराष्ट्र बोर्ड बुधवार यानी आज  दोपहर 1 बजे 10वीं कक्षा का परीक्षाफल जारी करेगा.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने मंगलवार देर शाम को ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी। इस बार 10वीं के परीक्षा में लगभग 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बता दें कि देश में काफी तेजी से फैलते कोरोना वायरस (corona virus) को देखते हुए इस बार महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) ने 10वीं के ज्योग्राफी की परीक्षा रद्द कर दी थी। Read more: Independence Day 2020: इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर सरकार ने जारी की एडवाइजरी

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-
1. महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट (mahresult.nic.in) पर जाएं.
2. 10वीं के रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. दी गई स्थान पर अपना रोल नंबर भरें.
4. सबमिट का बटन दबाते ही आपके स्क्रीन पर परीक्षाफल खुल जाएगा.
5. भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट का फोटोकॉपी लेना न भूलें.

Continue Reading

करियर

RBSE 10th Result 2020: आज शाम 4 बजे जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Published

on

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE 10th result) आज शाम 4 बजे 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बीते सोमवार को ट्वीट करके जानकारी दी है कि 10वीं का रिजल्ट आज यानी 28 जुलाई को शाम 4 बजे जारी किया जाएगा।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे। बता दें कि छात्र अपने बोर्ड रोल नंबर (Roll Number) की सहायता से 10वीं का रिजल्ट चेक कर पाएंगे। इस साल स्टूडेंट्स के पास अपना रिजल्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन (Online & Offline) दोनों माध्यम से चेक करने का ऑप्शन है।

मिली जानकारी के अनुसार, 10वीं के नतीजों की घोषणा खुद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) करेंगे। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डी.पी. जारोली ने बीते सोमवार को मीडिया से खास बातचीत में बताया कि इस साल कुल 11,79,830 छात्रों ने परीक्षा दी थी। शिक्षा संकुल स्थित सभागार में 10वीं का रिजल्ट शिक्षा मंत्री डोटासरा के द्वारा जारी किया जाएगा।

Continue Reading

करियर

फाइनल ईयर परीक्षा को लेकर हुई सुनवाई में SC ने मांगा UGC से जवाब

Published

on

नई दिल्ली. फाइनल ईयर की परीक्षा और यूजीसी गाइडलाइंस को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य बताया है. परीक्षाओं की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से 29 जुलाई तक जवाब दाखिल करने को कहा है. इस मामले में अगली सुनवाई 31 जुलाई को तय की गई है.
छात्रों का कहना है कि फाइनल ईयर की परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश दिया जाए. आपको बता दें यूजीसी ने अपनी संशोधित गाइडलाइंस में देशभर के सभी विश्विद्यालयों से कहा है कि 30 सितंबर से पहले परीक्षाओं का आयोजन हो जाना चाहिए.

बता दें कि हाई कोर्ट फाइनल ईयर छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने के दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जो एक लॉग फॉर्म परीक्षा होगी. इससे पहले 23 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट ने यूजीसी को स्पष्ट करने के लिए कहा था कि क्या विश्वविद्यालयों द्वारा फाइनल ईयर की परीक्षाओं को मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQ), ओपन च्वॉइस, असाइमेंट्स एंड प्रेजेंटेशन के आधार पर आयोजित किया जा सकता है.

Read more : Rajasthan Crisis: विधानसभा सत्र बुलाने पर क्यों अड़े है सीएम गहलोत? जानिये इनसाइड स्टोरी

यूजीसी सचिव का कहना है कि परीक्षा में छात्रों का प्रदर्शन उन्हें जीवनभर के लिए विश्ववसनीयता देता है. इसे दुनियाभर में एडमिशन लेने के लिए अहम माना जाता है। इसके अलावा स्कॉलरशिप, अवॉर्ड, प्लेसमेंट के लिए भी परीक्षा में छात्रों का प्रदर्शन महत्व रखता है. अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, हांगकांग और अन्य देशों में स्थित प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय परीक्षाओं का आयोजन कर रहे हैं। जिनमें छात्रों को परीक्षा देने के लिए कई विकल्प भी दिए जा रहे हैं.

कोरोना महामारी के चलते फाइनल ईयर की परीक्षा लगातार विवाद का विषय बनती जा रही है. महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल की सरकारें अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों में सभी परीक्षाएं रद्द कर चुकी है.

Read more: फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर UGC ने जारी किया बयान, जानिए कब होगी एग्जाम…

Continue Reading

करियर

यूजीसी गाइडलाइन और फाइनल ईयर की परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

Published

on

नई दिल्ली. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइंस और फाइनल ईयर की परीक्षा (Final year exam) को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) में सुनवाई होगी. देश के 13 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश से 31 स्टूडेंट्स ने मिलकर 27 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लगाई थीं. आज उन्हीं पर कोर्ट सुनवाई करेगा. छात्रों ने यह भी मांग की थी कि छात्रों की मार्कशीट 31 जुलाई से पहले जारी की जाए.

आपको बता दें सर्कुलर 6 जुलाई को जारी किया गया था. जिसमें सभी यूनिवर्सिटीज से 30 सितंबर तक परीक्षा खत्म करने के लिए कहा गया था. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपने सर्कुलर में कहा था कि फाइनल की परीक्षा आयोजित करना अनिवार्य है. बिना परीक्षा डिग्री नहीं दे सकते. बिना परीक्षा डिग्री देने से भविष्य में डिग्री पर सवाल खड़े हो सकते हैं साथ ही विद्यार्थियों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता हैं. लेकिन देश भर के लाखों विद्यार्थी यूजीसी के इस फैसले के खिलाफ है.

Read more: फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर UGC ने जारी किया बयान, जानिए कब होगी एग्जाम

जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की बेंच के समक्ष इस मामले को लेकर आज सुनवाई होगी. यूजीसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में 818 यूनिवर्सिटीज में से 209 फाइनल ईयर एग्जाम्स हो चुके हैं. जबकि 394 अगस्त या सितंबर में ऑनलाइन/ऑफलाइन/ब्लेंडेड मोड पर परीक्षाएं कराने की योजना बना रहे हैं. इसके अलावा 35 यूनिवर्सिटीज ऐसी हैं जहां का पहला बैच अभी फाइनल ईयर में नहीं पहुंचा है.

याचिका दायर करने वाले छात्रों में से एक छात्र का कहना है कि यूजीसी को सीबीएसई मॉडल को अपनाना चाहिए और विद्यार्थियों को पिछली परीक्षाओं में उनकी परफॉर्मेंस और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक देकर रिजल्ट जारी किया जाए और डिग्रियां दी जाएं. बाद में उन छात्रों के लिए परीक्षा करवाई जानी चाहिए जो लोग अपने अभी के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं. याचिका में कहा गया है कि परीक्षा छात्रों के हित में कैंसिल की जानी चाहिए क्योंकि कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

बता दें महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल की सरकारें अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों में सभी परीक्षाएं रद्द कर चुकी है. इसी बात को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने शुक्रवार को बंबई हाईकोर्ट में कहा था कि राज्यों को परीक्षा कैंसिल करने का अधिकार नहीं है.

Continue Reading

करियर

Sarkari Naukari: राजस्थान में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, जानें डिटेल्स

Published

on

अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप राजस्थान हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी (Rajasthan High Court vacancy ) पा सकते हैं. विभाग की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इन सभी पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार आने वाले 31 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकेंगे. आइए जानते हैं इस नौकरी से जुड़ी तमाम डिटेल्स.

पदों की संख्या (Rajasthan High Court vacancy  Post)-

राजस्थान हाई कोर्ट  के लिए ड्राइवर(Driver)- 35 पद

जिला न्यायालयों के लिए ड्राइव- 31 पद

राजस्थान विधिक सेवा प्राधिकरण  के लिए ड्राइव-  3 पद

राजस्थान ज्यूडिशियल एकेडमी के लिए ड्राइव- 3 पद

आयु सीमा-

न्यूनतम आयु- 18 साल

अधिकतम आयु- 40 साल है.

योग्यता-

बता दें कि, राजस्थान हाई कोर्ट (Rajasthan High Court vacancy) में इन सभी पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार का 12वीं व इंटर पास होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास LMV/Driving Licence भी होना आवश्यक है.

आवेदन शुल्क-

इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए General/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये देना होगा. जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये तय है.

कैसे करें आवेदन-

बता दें कि, इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 31 जुलाई से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last Date) 31 अगस्त 2020 तक है. इच्छुक उम्मीदवार शुक्रवार यानी 31 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. विभाग के अनुसार इन सभी पदों पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू (Interview) और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

कितनी मिलेगी सैलरी?

इन सभी पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-5 के अनुसार वेतन दी जाएगी. पे-स्केल 20 हजार 800 रुपये से लेकर 65 हजार 900 रुपये प्रति माह होगा. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन (Official Notification) देख सकते हैं.

Continue Reading

करियर

विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, लिंक पर क्लिक करके तुरंत भाग लें

Published

on

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 26 जुलाई 2020 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तरीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके लिखा कि ‘‘छात्रों, आप कारगिल युद्ध के बारे में कितना जानते हैं? इस कारगिल विजय दिवस पर हमने अपने योद्धाओं को समर्पित राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है.”
प्रतियोगिता में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को एक प्रमाण पत्र मिलेगा, जिसमें कहा गया है। इसके साथ ही जिस स्टूडेंट्स को 80 फीसदी या उससे अधिक अंक स्कोर करेंगे, उन्हें यूजीसी के अध्यक्ष , NCERT के निदेशक और सीईओ @mygovindiam द्वारा हस्ताक्षरित एक योग्यता प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

ऐसे ले क्विज में भाग

राष्ट्रीय स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तारीख आज मतलब 25 जुलाई 2020 मध्य रात्रि तक है. सभी स्टूडेंट्स ध्यान दें इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इस लिंक https://quiz.mygov.in/ पर जाकर Kargil Vijay Diwas क्विज बैनर के नीचे Quiz Play पर क्लिक करें.

राष्ट्रीय स्तर के कारगिल दिवस पर सभी के लिए 1 मिनट का ऑनलाइन प्रतियोगिता होगी, इस क्विज प्रतियोगिता में प्रश्न पूरी तरह से कारगिल संषर्घ के बारे में जानकारी एवं समझ का मूल्यांकन करने पर आधारित है. यह प्रतियोगिता वस्तुनिष्ठ विकल्पों पर आधारित है. इसमें 60 सेकेंड में 6 प्रश्नों के उत्तर देने हैं. प्रतियोगी को केवल एक बार क्विज में हिस्सा लेने की अनुमति होगी. इसमें गलत उत्तर देले पर कोई नेगेटिव अंक नहीं दिया जायेगा.

आपको बता दें कारगिल युद्ध में पाकिस्तान के साथ लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए भारत अपना 21 वां कारगिल दिवस मनाएगा. यह युद्ध जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) के समीप मई से जुलाई 1999 में हुआ था.

मंत्रालय के अनुसार, भारत 26 जुलाई 2020 को 21वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है, जिसमें हमारे योद्धाओं के पराक्रम को याद किया जाता है.

Continue Reading

राजस्थान: SOG ने हॉर्स ट्रेडिंग मामले में राजद्रोह की धारा हटाई, केस ACB को ट्रान्सफर हुआ

Redmi 9 Prime भारत में लॉन्च, बजट रेंज में मिलेंगे पांच कैमरे

बिहार के डीजीपी ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में मुंबई पुलिस की मंशा पर उठाए सवाल

5 अगस्त से खोले जाएंगे जिम-योग सेंटर, जानिए पूरी जानकारी

रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा- नहीं हुईं एक्ट्रेस लापता…

कक्षा छठी से आठवीं तक के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर लॉन्च

Sushant Singh Case: दिशा सलियन से लेकर रिया चक्रवर्ती तक, मुंबई पुलिस ने किए ये बड़े खुलासे, जानिए

Corona in Bihar: बिहार में कोरोना का कहर जारी, अब तक 336 की मौत, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 60 हजार के करीब

मनीष शर्मा करेंगे Tiger 3 को डायरेक्ट, इस बार आमने-सामने होंगे जोया और टाइगर

एकता की XXX Uncensored पर बवाल, सेना की छवि खराब दिखाने पर सरकार सख़्त, रक्षा मंत्रालय ने एनओसी लेने को कहा

बॉलीवुड2 weeks ago

Sushant Singh Rajput को न्याय दिलाने के लिए शुरू हुआ डिजिटल प्रोटेस्ट

राजनीति3 days ago

राजस्थान ब्रेकिंग: विधायकों के खरीद फरोख्त से जुड़ी ऑडियो FSL जांच में सही पाई गई

फिल्म रिव्यु2 weeks ago

Dil Bechara movie Review: जिंदगी को दिल खोलकर जीना सिखाती है सुशांत की आखिरी फिल्म

उत्तर प्रदेश3 days ago

UP के बुलंदशहर में 25 जुलाई से लापता वकील की मिली लाश, प्रियंका बोलीं- UP में क्राइम-कोरोना कंट्रोल से बाहर

फिल्म रिव्यु1 week ago

सुशांत की आखिरी फिल्म Dil Bechara ने रिलीज होते ही IMDB Rating से बनाया नया रिकॉर्ड

बॉलीवुड6 days ago

भारत के सबसे महंगे वकीलों में से एक सतीश मनेशिंदे लड़ेंगे रिया चक्रवर्ती का केस

देश4 days ago

सुशांत सिंह सुसाइड मामले की जांच CBI को ट्रान्सफर करने पर बोले CM उद्धव- उनके फैन्स को बताना चाहता हूँ…

देश6 days ago

Sushant Suicide Case: महाराष्ट्र सरकार ने कहा CBI जांच की जरूरत नहीं

बॉलीवुड2 weeks ago

बड़ा खुलासा: सुशांत पर भी लगा था MeToo का आरोप, संजना सांघी ने बताई पूरी सच्चाई

बॉलीवुड6 days ago

FIR के बाद भी रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी ना होने पर बिहार पुलिस का खुलासा…

ट्रेंडिंग न्यूज़