घरेलू नुस्खे

मलाइका अरोड़ा ने शेयर किया अपने लंबे बालों का सीक्रेट,वीडियो में बताएं घरेलू नुस्खे…

Published

on

Hair Tips in Hindi: जैसा कि आप जानते हैं आपके बालों को अलग-अलग मौसमों की मार झेलनी पड़ती है। लेकिन बारिश के दिनों में आपको अपने बालों की ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। क्योंकि बारिश के दिनों में आपके बाल झड़ने लगते हैं। आपको डैंड्रफ के साथ साथ बालों की चिपचिपाहट की समस्या से भी जूझना पड़ता है। इन सब परेशानियों का इलाज मलाइका अरोड़ा की हाल फिलहाल पोस्ट की गई वीडियो में छुपा हुआ है। मलाइका अरोड़ा ने एक और वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है जिसमें वे अपने लंबे और घने बालों (Hair tips) का राज फैंस को बता रही है।

इस पोस्ट को साझा करते हुए मलाइका ने कैप्शन में लिखा -”हम सभी चमकदार लंबे बाल चाहते हैं लेकिन इसके बदले हम अपने बालों की उतनी देखभाल नहीं करते, जितनी हमें करनी चाहिए. कुछ महिलाओं के लिए बाल उनकी पहचान होते हैं और इस वजह से आपके बालों को भी वैसी ही देखभाल की जरूरत है, जैसी आपके शरीर के अन्य हिस्सों को.” 

View this post on Instagram

Sharp n sleek…..

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) on

वीकेंड्स पर बालों की चंपी है जरूरी

आपको बता दें की मलाइका के द्वारा बताया गया यह नुस्खा ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। मलाइका ने अपनी वीडियो में बताया कि वह भी आम महिलाओं की तरह वीकेंड पर अपने बालों में तेल की चंपी करते हैं। ताकि उनके बालों भरपूर पोषण मिल सके। लेकिन आपको बता दें मलाइका आम तेल की जगह DIY तेलों का इस्तेमाल चंपी के तेल के रूप में करती है। मैं अपनी चंपी के लिए अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), ऑलिव ऑयल, मेथी दाना और करी पत्तों का प्रयोग करती हैं।

इन तेलों की इस्तेमाल की विधि बताते हुए मलाइका ने बताया कि इन सभी तेलों को एक जार में मिक्स कर ले। और कुछ दिनों के लिए रख दे। इसका नतीजा यह होगा की तेल मेथी और करी पत्तों के न्यूट्रिएंट्स को एबजोर्ब कर लेगा। जब-जब आपको इस तेल को इस्तेमाल करना हो जरूरत के हिसाब से कटोरी में निकाल लिया और हल्का गर्म करके अपनी स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। इसके फायदे आपको हफ्ते में दो बार चंपी करने पर दिख जाएंगे। मलाइका ने आगे अपनी वीडियो में इस तेल के फायदे भी बताएं। और साथ ही इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार चंपी के तौर पर करने की राय दी है।

घरेलू नुस्खे

त्वचा को बनाना है चमकदार? तो घर पर बनाएं संतरों के छिलकों का फेस मास्क..

Published

on

By

संतरे का फल सभी गुणों और पोषक तत्वों का खजाना है संतरे में विटामिन डी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है संतरे के छिलके के भी अनगिनत फायदे हैं। जिनसे आप अनजान है।आज हम आपको उन्हीं फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं। और साथ ही बताने रहे है आपके चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलकों का बना का घरेलू और आसान फेस पैक का नुस्खा। इस फेस पैक के फायदों की अगर बात क्य करें तो यह आपकी स्किन की तमाम प्रॉब्लम से लड़ने की क्षमता रखता है। इस फेसपैक के हफ्ते में एक या दो बार के इस्तेमाल से ही आपको काले धब्बे ब्लैकहेड्स और पिगमेंटेशन की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

फेसमास्क/फेसपैक बनाने की विधि

संतरे के छिलकों का फेस मास्क बनाना बहुत आसान है इसके लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखा और जब यह छिल्के एकदम ड्राइ हो जाए। तो मिक्सर में पीसकर एकदम पाउडर की तरह बारीक पीस लें।और अपनी सुविधानुसार एक जार में रख लें। जब आपको इस फेस पैक या फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाना हो तब एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर निकालकर उसमें दो चुटकी हल्दी मिलाएं साथ में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से इस पेस्ट को लगा लें। फेसपैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी पढ़े – बालों के लिए रामबाण है नींबू का रस,आज ही आजमाएं यह नुस्खे….

Continue Reading

घरेलू नुस्खे

त्वचा को रखना है ऑयल फ्री? तो फॉलो करें यह आसान टिप्स….

Published

on

By

Beauty Tips in Hindi: बदलते मौसम अपने साथ कई त्वचा संबंधी परेशानियां लेकर आते है। और खासतौर पर बारिश और उमस भरे ये दिन त्वचा के लिए कई नई मुश्किलें पैदा करते हैं। इसलिए इन दिनों आपको अपनी स्कीन के प्रति और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि मौसम में उमस की वजह से आपका चेहरा ऑयली हो सकता है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं ऐसे आसान तरीके जिनकी मदद से आप ऑयल फ्री स्किन के साथ-साथ पिंपल से भी छुटकारा पा सकती हैं।

कुछ दिनों के लिए मेकअप से बनाए दूरी

इस मौसम में आपको मेकअप से दूरी बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि फाउंडेशन और कंसीलर की लेयर आपके चेहरे और त्वचा को खराब कर सकते हैं। बेहतर होगा कि इसकी जगह आप हल्के मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और सिर्फ लिपस्टिक से खुद को आकर्षक बनाने की कोशिश करें। ऑयल फ्री स्किन पाने के लिए जरूरी है कि आप हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूर करें ताकि आपको ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की शिकायत ना हो।

अच्छी क्वॉलिटी के ऑयल फ्री फेस मास्क का करें चुनाव

अपनी त्वचा को ऑयल फ्री रखने के लिए जरूरी है कि आप मार्केट से किसी अच्छी क्वालिटी का ऑयल फ्री मास्क का चुनाव करें। और इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार जरूर करें।

Read more : क्या आप भी उम्र से पहले सफेद बालों से है परेशान? तो आज ही आज़माये यह 5 नुस्खें..

अपनी दिनचर्या में ब्लाटिंग पेपर को करे शामिल

लाजमी है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप बार-बार आप अपने चेहरे को कपड़े से साफ करती होंगी। लेकिन बेहतर होगा कि इसकी जगह आप ब्लाटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। ब्लाटिंग पेपर काफी नाजुक होते हैं इसके लिए आपको केवल ब्लाटिंग पेपर को अपने चेहरे पर हल्का सा डेब करना होगा और यह पेपर आपके चेहरे का सारा ऑयल सोख लेगा। ब्लाटिंग पेपर को आप कहीं भी आसानी से ले जा सकती हैं। इनको कैरी करना काफी आसान होता है।

दिन में तीन चार बार में मुंह जरूर धोएं

अपने चेहरे को ऑल फ्री रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 3 – 4 बार अपना चेहरा एक अच्छे फेस वॉश से जरूर धोएं। अपना चेहरा धोने के लिए आप ठंडे  पानी का विकल्प चुन सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर चिपचिपाहट नहीं होगी।

एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का करें चुनाव

इन दिनों में अगर बार- बार चेहरा धोने के बावजूद भी आपके चेहरे पर ऑयल आ रहा है तो आप  एसपीएफ (spf) 30 वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सनस्क्रीन का काम आपके चेहरे के छिद्रों को ब्लॉक कर देना होता है ताकि ऑयल बाहर ना निकले। आजकल बाजार में बहुत से ब्रांड और क्वालिटी के सनस्क्रीन मौजूद है। आप अपनी इच्छा अनुसार सनस्क्रीन का चुनाव कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे एक बार पैच टेस्ट जरूर करें । सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपको दो फायदें होंगे पहला आपको सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से  बचाव के लिए एक सुरक्षा कवच मिलेगा। और दूसरा फायदा यह होगा कि आपको एक ऑयल फ्री स्किन मिलेगी।

Continue Reading

घरेलू नुस्खे

क्या आप भी उम्र से पहले सफेद बालों से है परेशान? तो आज ही आज़माये यह 5 नुस्खें..

Published

on

By

आजकल के युवाओं को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे -प्रदूषण या खराब वातावरण, व्यस्त लाइफ स्टाइल, बालों की अच्छे से केयर न करना,मेलनिन की कमी, आपके जीन्स,या फिर विटामिन बी की कमी के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सफेद बाल आपकी पर्सनैलिटी को बिल्कुल खराब कर देते है। जिसकी वजह से आपका कॉन्फिडेंस लेवल एकदम डाऊन हो जाता है। अक्सर लोग अलग-अलग शैम्पू और महंगे ट्रीटमेंट भी आज़माने लगते है। जिसके कभी-कभी सीडीएफेक्ट्स भी भुगतने पड़ते है। इसलिये आज हम आपके लिये लेकर आएं है। 5 ऐसे आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपने बालों को दोबारा काले कर सकते है। वो भी बिना किसी साइडइफेक्ट्स के।

1.आंवला

आंवले में बालों में नई चमक डालनें के गुण होते है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके सफेद हुए बालों में की कोशिकाओं में नई जान डालते है। इसके इस्तेमाल से न केवल आप सफेद बालों से की परेशानी से दूर होंगे बल्कि आपको बालों के झड़ने ,रूसी और रूखेपन से भी छुटकारा मिलेगा। आंवले के अच्छे परिणामों के लिए सूखे आंवले के पाउडर को मेहंदी में मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करने से आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

2. विटामिन बी

अपनी डेली डाइट में परिवर्तन करके भी सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रोज के आहार में विटामिन बी से युक्त उत्पादों को शामिल करना होगा। जैसे- दूध व दूध से बने उत्पाद, मछली, अंडे, सोयाबीन, बींस आदि।

3. नारियल तेल

क्या आपने कभी साउथ इंडियन फिल्म देखते वक्त नोटिस किया है की साउथ इंडियन लोगों में बहुत कम लोगों को सफेद बालों की शिकायत होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है नारियल तेल और कड़ी पत्ते का प्रयोग। शायद आपको पता ना हो लेकिन साउथ इंडियन लोग अपने डेली रूटीन में नारियल तेल और कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल बालों में मसाज के लिए करते है। आपको भी यह तरीका जरूर आजमाना चाहिए। अगर आप नारियल तेल और कड़ी पत्ते कि चंपी अपने बालों में करेंगे तो आपको दो मुंहे बाल और हेयर फॉल जैसी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

4. मेहंदी

मेहंदी बाल काले करने का एक पारंपरिक तरीका है इसके लिए आप मेहंदी को एक लोहे के बर्तन में एक-दो दिन के लिए भिगोकर रख दें और फिर इस घोल को अपने स्कैल्प पर लगाएं और दो-तीन घंटे सुखा कर गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें।

5. कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता गुणों का खजाना है इसमें विटामिन बी1, बी3, बी9 और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ-साथ इसमें कैल्शियम आयरन और फास्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है। इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है इसके लिए आपको कड़ी पत्ते के गुस्से को धूप में सुखाएं फिर एक कटोरी नारियल तेल और ऑलिव ऑयल में मिलाकर 10 मिनट धीमी आंच पर पकाएं और फिर ठंडा कर लें। एक शीशी में भर लें और जब-जब जरूरत हो तब इस तेल से अच्छे से बालों में मसाज करें।

Continue Reading

घरेलू नुस्खे

बालों के लिए रामबाण है नींबू का रस,आज ही आजमाएं यह नुस्खे….

Published

on

By

Lemon Juice benefits: नींबू का रस बालों की अलग-अलग समस्याओं के लिए एक रामबाण इलाज है। आप इसे एक आयुर्वेदिक औषधि भी कह सकते है क्योंकि बालों का झड़ना, डैंड्रफ आदि से छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खों का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते है नींबू में भारी (Lemon Juice) मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हें झड़ने से रोकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की इन नुस्खों का इस्तेमाल करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप बड़ी  आसानी से इन हेयरपैक्स को अपने बालों पर अप्लाई कर सकेंगी। तो आइए जानते नींबू के रस के 5 आसान नुस्खे जिसके इस्तेमाल से  आप अपने बालों की अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अरंडी का तेल और नींबू के रस का हेयर पैक

अरंडी का तेल और नींबू के रस (Lemon Juice benefits) का हेयर पैक बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सिर्फ 2 बड़े चम्मच नींबू के रस मैं मैं मैं आधा छोटा चम्मच अरंडी का तेल मिला रहा है और इसे मिलाकर बालों में अच्छे से मसाज करने हैं इसे अपने बालों में 30 से 35 मिनट के लिए छोड़ देना है और समय बीतने के बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस हेयरपैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं पहले हफ्ते में ही आपके बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा।

एलोवेरा जेल और नींबू के रस का हेयर पैक

एलोवेरा के गुणों से हम सभी परिचित हैं। एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। एलोवेरा और नींबू के रस (Lemon Juice benefits) के हेयर पैक के लिए एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को को अपने स्कैल्प पर अच्छ  से लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बालों में  एक अलग सी चमक आ जाएगी और आपके बाल भी पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएंगे।

प्याज के रस और नींबू के रस का हेयर पैक

प्याज के रस के फायदे हम आपको पहले भी अपनी पोस्ट में बता चुके हैं लेकिन नींबू के साथ प्याज के रस का उपयोग करने  से आपको इस हेयरपैक का दुगना फायदा देखने को मिलेगा।इसके लिए एक छोटे चम्मच प्याज के रस में दो बड़े चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं। और अपने बालों में अच्छे से मसाज करें 10 मिनट के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। महीने में एक बार इस  घोल का इस्तेमाल जरूर करें इस नुस्खे से आपके बालों का झड़ना बिल्कुल बंद हो जाएगा।

Read more: रूखे और बेजान बालों में चमक लाने के लिए करें ये उपाय

दही और नींबू के रस का हेयर पैक

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से बहुत परेशान हैं तो आपको यह नुस्खा जरूर आजमाना चाहिए दही और नींबू का कॉन्बिनेशन आपके बालों से रूसी की समस्या को एकदम जड़ से खत्म कर देगा। इसके लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़े चम्मच नींबू का रस इससे अच्छे सें मिलकर अपने बालों की जड़ों में मसाज करें । इस मिश्रण को आधे घंटे तक लगे रहने दे। समय बीतने के बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो-तीन बार ऐसा करने से आपको  डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

अंडे की जर्दी और नींबू के रस के हेयर पैक

इसके लिए 1 अंडे की जर्दी में दो से तीन छोटा चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice benefits) मिलाएं इसे अच्छे से मिलाकर अपने बालों के स्कैल्प में लगाए। आप इसको बालों में भी लगा सकते हैं। 1 घंटे के लिए इसे लगे रहने दे और फिर हल्के शैंपू और गुनगुने पानी से धो लें । हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Continue Reading

घरेलू नुस्खे

अगर आपको भी चाहिये ग्लोइंग स्किन,तो अजमाइए कीवी का बना होममेड नुस्खा

Published

on

By

कीवी एक बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद स्वास्थ्य फल है। यह फल हरे रंग का होता है और इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है। स्वास्थ्य के साथ-साथ कीवी का इस्तेमाल त्वचा की खोई हुई चमक को पुनः प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है। और इसलिए आज हम आपको कीवी से अलग- अलग तरीकों से फेसपैक (Beauty tips in hindi) बनाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है।

कीवी एक फायदे अनेक (Beauty tips in hindi)

कीवी फैसपेक का इस्तेमाल करने से पहले जरुरी है की आपको इस फल के गुणों और विशेषताओं के बारे मे पता होना चाहिए। कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। इसके अलावा कीवी विटामिन का अच्छा स्रोत माना जाता है। कीवी में फेनोलिक्स और कैरोटीनॉइड होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कीवी में मौजूद सभी विटामिन त्वचा को हील करते हैं। साथ ही कीवी में कोलेजन भी होता है। आपको बता दे की कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है। साथ ही यह मुंहासों को रोकने के लिए भी बहुत उपयोगी है। कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

Read more: Beauty Tips in hindi: टमाटर के इन 3 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और चमकदार त्वचा

कीवी के अलग-अलग फेस पैक्स

दही और कीवी फेस पैक

चेहरे पर कीवी और दही मिलाने से इस पैक की गुणवत्ता बढ़ जाती है। यह फेस पैक आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इस फेस मनी से आपकी त्वचा में भी लोच आती है।

आपको चाहिये
  • कीवी गूदा
  • 1 चम्मच दही
  • एक कटोरे में कीवी गूदा लें और उसमें दही मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन और चेहरे पर अच्छे से लगाएं।
    इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अब अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।
कीवी और केले फेस मास्क

केला त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। इस वजह से, यदि आप कीवी और केले का एक साथ उपयोग करती हैं, तो आपकी त्वचा अधिक साफ और गोरी दिखेगी। इसमें एक्सफ़ोलीएट गुण भी होते हैं, जो आपकी स्किन को सन बर्न से बचाते हैं।

आपको चाहिये
  • 1 कीवी
  • 1 बड़ा चम्मच मैश किया हुआ केला
  • 1 बड़ा चम्मच दही
इस तरह बनाएं
  • एक कटोरी कीवी गूदे में केला मिलाएं।
    अब इसमें दही मिलाएं और इसे ग्राइंडर में पीस लें।
  • इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • 20 से 30 मिनट के बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें।
नींबू और कीवी का फेस पैक


कीवी और नींबू को एक साथ लगाने से इस फेस पैक की गुणवत्ता बढ़ जाती है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। नींबू त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है।

आपको चाहिये
  • 1 कीवी
  • चम्मच नींबू का रस
इस तरह बनाएं
  • कीवी पल्प निकालें और इसे अच्छे से मैश करें।
  • अब इसमें नींबू का रस मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • 15 से 20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से मुंह धो लें।

Continue Reading

घरेलू नुस्खे

Beauty Tips in hindi: टमाटर के इन 3 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और चमकदार त्वचा

Published

on

By

Beauty tips in hindi: टमाटर एक ऐसा फल है जिसे कई लोग भी पसंद करते है और नापसंद भी। एक तरफ जहां कई लोग टमाटर खाना पसंद नहीं करते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसका सेवन कच्चा भी कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि टमाटर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर में शीतलन गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा को यूवी किरणों से भी बचाता है। इसके अलावा, इसमें एस्ट्रोजन गुण भी होते हैं। जो आपकी त्वचा से तेल हटाकर आपको ऑयल फ्री स्कीन देता है। और छिद्रों को साफ करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए टमाटर के तीन (beauty tips in hindi) ऐसे फेस पैक लाये हैं। जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

1.टमाटर और नींबू का फेस मास्क

इस मास्क के साथ, आपकी त्वचा ईवन टोन होती है। और आपको धब्बा के साथ मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के।

  • आधा टमाटर लें और प्यूरी बनाने के लिए इसे ब्लेंड करें।
  • अब इसमें निम्बू चम्म्च का रस मिलाएं।
  • पहले अपने पोर्स को खोलने के लिए स्टीमिंग करें।
  • अब रुई से अपने चेहरे पर मास्क लगाएं।
  • 10 से 15 मिनट के बाद मुंह धो लें।

2.टमाटर और ककड़ी फेस मास्क

क्या आपकी त्वचा ने चमक खो दी है? तो यह फेस मास्क आपके लिए एकदम सही है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट होगी और आपके चेहरे की खोई चमक भी वापस आ जाएगी। ऐसे बनाये मास्क

  • आधा टमाटर ब्लेंड करें और प्यूरी बनाएं।
  • अब एक चौथाई खीरा लें और इसे मिक्स करने के बाद टमाटर प्यूरी में मिलाएं।
  • इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  • 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. टमाटर और हनी फेस मास्क

यह मास्क आपके चेहरे की टैनिंग और सनबर्न को दूर करेगा।

  • आधा टमाटर ब्लेंड करें और प्यूरी बनाएं।
  • अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपना मुँह धो लें।

Continue Reading

Sushant Singh Case: दिशा सलियन से लेकर रिया चक्रवर्ती तक, मुंबई पुलिस ने किए ये बड़े खुलासे, जानिए

Corona in Bihar: बिहार में कोरोना का कहर जारी, अब तक 336 की मौत, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 60 हजार के करीब

मनीष शर्मा करेंगे Tiger 3 को डायरेक्ट, इस बार आमने-सामने होंगे जोया और टाइगर

एकता की XXX Uncensored पर बवाल, सेना की छवि खराब दिखाने पर सरकार सख़्त, रक्षा मंत्रालय ने एनओसी लेने को कहा

बागी विधायकों के वापसी शर्त पर बोली कांग्रेस- पहले BJP से दोस्ती तोड़ घर लौटें

KGF 2 में संजय का लुक इस हॉलीवुड कैरेक्टर से है इंस्पायर्ड, लुक कॉपी करने के लगे आरोप

सलमान खान ने शेयर की अपनी राखी सेलिब्रेशन की फोटोज, खास अंदाज में बनाया राखी का त्यौहार…..

Sushant Singh Case: कहां हैं रिया चक्रवर्ती, आखिरी बार देखा गया था यहां

बिहार विधानसभा में तेजस्वी के भाषण से गदगद है बड़े भाई तेज, बोले.. शाबाश अर्जुन

सिद्धार्थ पिठानी ने सुशांत सिंह राजपूत के जीजा का मैसेज शेयर कर किया नया खुलासा

बॉलीवुड2 weeks ago

Sushant Singh Rajput को न्याय दिलाने के लिए शुरू हुआ डिजिटल प्रोटेस्ट

राजनीति3 days ago

राजस्थान ब्रेकिंग: विधायकों के खरीद फरोख्त से जुड़ी ऑडियो FSL जांच में सही पाई गई

फिल्म रिव्यु2 weeks ago

Dil Bechara movie Review: जिंदगी को दिल खोलकर जीना सिखाती है सुशांत की आखिरी फिल्म

उत्तर प्रदेश3 days ago

UP के बुलंदशहर में 25 जुलाई से लापता वकील की मिली लाश, प्रियंका बोलीं- UP में क्राइम-कोरोना कंट्रोल से बाहर

फिल्म रिव्यु1 week ago

सुशांत की आखिरी फिल्म Dil Bechara ने रिलीज होते ही IMDB Rating से बनाया नया रिकॉर्ड

बॉलीवुड6 days ago

भारत के सबसे महंगे वकीलों में से एक सतीश मनेशिंदे लड़ेंगे रिया चक्रवर्ती का केस

देश4 days ago

सुशांत सिंह सुसाइड मामले की जांच CBI को ट्रान्सफर करने पर बोले CM उद्धव- उनके फैन्स को बताना चाहता हूँ…

देश6 days ago

Sushant Suicide Case: महाराष्ट्र सरकार ने कहा CBI जांच की जरूरत नहीं

बॉलीवुड2 weeks ago

बड़ा खुलासा: सुशांत पर भी लगा था MeToo का आरोप, संजना सांघी ने बताई पूरी सच्चाई

बॉलीवुड6 days ago

FIR के बाद भी रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी ना होने पर बिहार पुलिस का खुलासा…

ट्रेंडिंग न्यूज़