टेक गाइड

Corona Virus: लॉकडाउन में इन उपयोगी मोबाइल एप्स को करें डाउनलोड, रहें एक्टिव

Published

on

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. इसके बाद लोग घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. इस माहौल में लोग रोज के कामों से बोर होने लगे हैं, ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे मोबाइल एप्स जो लोकडाउन के दौरान आपके काम भी आएंगे और आपको बोर होने से भी बचाएंगे। आइए जानते हैं कौन से हैं ये मोबाइल एप्स…

डॉक्टर एप

सबसे पहले बात करेंगे डॉक्टर एप की जो इस वक्त बेहद जरुरी है. घर पर अपना बचाव करने के लिए आप ऑनलाइन 1mg, मेटलाइफ, और Ask Apollo जैसे डॉक्टर एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एप डॉ. की राय के साथ-साथ आपको अच्छी जानकारी भी देंगे.

 

फिटनेस एप

जो लोग घर बैठे फिट होना चाहते हैं वो अब मोबाइल एप के जरिए इसकी शुरुआत कर सकते हैं। गूगल स्टोर पर कुछ फिटनेस एप्स हैं जो आपको जिम ट्रेनिंग के अलावा योग भी सिखा सिखायेंगे. यहां आपको स्पेशल बॉडी पार्ट के लिए स्पेशल जिम टिप्स भी मिल सकती हैं.

ग्रोसरी एप

बाहर नहीं जाना है और घर का सामान भी चाहिये, तो आप ऑनलाइन मंगा ले. इसके लिए आपको बस ग्रोसरी एप डाउनलोड करनी होगी. इसमें हर आप्शन मिलता है. काफी केटेगरी भी मिलती हैं. बच्चों-बड़ों और हर क्वांटिटी में आप ऑनलाइन स्टोर से सामान मंगा सकते है.

ऑनलाइन म्यूजिक एप

आजकल जियो सावन या फिर स्पॉटीफाई का जमाना है. लोग मूड के हिसाब से गाने सुनते हैं. तो आप भी घर पर बोर न हों और ऐसे मजेदार एप्स डाउनलोड कर लें. इसके साथ ही आप टिकटोक भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आप अपने वीडियो बना कर पोस्ट भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग एप

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम आजकल ट्रेंड में है. लोग घर पर एक साथ बैठ कर कोई भी मूवी देखना पसंद नहीं करते. इसलिए इस तरह के एप्स कई आप्शन के साथ लोगों को लुभा रहे हैं. आप भी इन एप्स को डाउनलोड कर घर पर लॉकडाउन के दौरान एंजॉय कर सकते हैं.

 

टेक गाइड

Whatsapp में इस सप्ताह जुड़े कमाल के नए फीचर्स, जानें

Published

on

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp के इस समय दुनियाभर में 2 बिलियन (200 करोड़) एक्टिव यूजर्स हैं। भारत में भी इसके करीब 40 करोड़ यूजर्स है। Whatsapp के यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। Facebook के स्वामित्व वाले इस ऐप में लगातार यूजर्स की डिमांड पर नए फीचर्स जोड़े जाते रहे हैं। हाल ही में इस ऐप में कई और नए फीचर्स जोड़े गए हैं। साथ ही, Whatsapp लगातार अपने फोरम पर यूजर्स की डिमांड के आधार पर अपने फीचर्स टेस्ट करता रहता है। पिछले सप्ताह भी Whatsapp के कई नए फीचर्स को स्पॉट किया गया है, जिसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Whatsapp Web के लिए Messenger Room

Messenger Room को पहले से ही स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा चुका है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर का इस्तेमाल यूजर अपने Whatsapp और Facebook Messenger के साथ कर सकते हैं। इसमें एक साथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। Whastapp के इस फीचर को जल्द ही वेब यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। WABeta Info की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को हाल ही में स्पॉट किया गया है।

Mute Always Feature

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पिछले कुछ समय से इस फीचर को टेस्ट कर रहा है। अभी आप किसी ग्रुप के मेंबर हैं तो आप उस ग्रुप को अधिकतम एक साल के लिए म्यूट कर सकते हैं। इस नए फीचर के आने का बाद आप किसी भी ग्रुप को अनिश्चित समय तक म्यूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अनवांटेड ग्रुप्स के नोटिफिकेशन्स मिलने बंद हो सकते हैं और आपको ग्रुप भी लेफ्ट नहीं करना होगा। WABeta Info की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को वर्जन 2.20.197.3 के साथ रोल आउट किया जाएगा।

Whatsapp Web के लिए Dark Mode

Whatsapp ने अपने डार्क मोड फीचर को पिछले साल एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया था। इस मोस्ट अवेटेड फीचर को जल्द ही वेब यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर को भी हाल ही में स्पॉट किया गया है।

Self Destruction मैसेज

कंपनी एक और इंटरेस्टिंग फीचर को टेस्ट कर रही है वो है सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स किसी ग्रुप या चैट को सेल्फ डिस्ट्रक्शन मोड के लिए सिलेक्ट कर सकता है। फायदा ये होगा कि यूजर्स के पुराने मैसेज एक निश्चित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

Continue Reading

टेक गाइड

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन क्या है? सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ब्लॉगर्स के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

Published

on

By

आज के डिजिटल युग में सब काम ऑनलाइन होने लगे हैं। वही लोग खुद की प्रतिभा को भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बड़े जनमानस तक पहुंचा रहे हैं। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि ऐसा क्या करें कि हमारा कंटेंट वायरल हो. हमारे दर्शक बढ़े व्यूज़ बढे एक बड़े जनमानस तक हमारी पहुंच हो कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप कई सालों से इस क्षेत्र में कार्यरत हैं पर आपकी वेबसाइट को वो प्रसिद्धि नहीं मिल रही जो आप चाहते हैं। आपका कंटेंट वायरल नहीं हो रहा तो इसकी वजह सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) का प्रयोग ना है। करना अब आप पूछेंगे सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) का क्या काम है और यह ब्लॉगर्स (blogger) और वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है. जब भी हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (seo) शब्द सुनते हैं यह सवाल हमारे ज़हन में बार-बार आते हैं तो आइए जानते हैं कि क्या है सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेश (What is SEO) और इसका क्या कार्य है?

SEO का हिंदी में साधारण-सा शाब्दिक अर्थ है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) यह एक जरिया है जिसकी मदद से हम अपने कंटेंट को सर्च इंजन में शीर्ष (Rank website on first page) पर ला सकते हैं।

 इस बात से हम सभी परिचित हैं कि गूगल (google) सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले एक सर्च इंजन है और भी कई सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है पर गूगल आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अब गूगल में अपने कंटेंट को सबसे ऊपर (How to rank on google) कैसे लाए। हम गूगल पर जाकर कई वर्ड टाइप करते हैं जो भी नतीजा हमारे सामने सर्च करने पर आता है वह सारा कंटेंट अलग-अलग वेबसाइट व ब्लॉग्स का होता है उन सभी कंटेंट में से जो कंटेंट सबसे शीर्ष पर होता है गूगल में नंबर 1 रैंक (Rank on google #1) पर अपनी जगह बनाता है। इसका सारा श्रेय सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को जाता है इसका अर्थ है कि ब्लॉग में सीईओ का बहुत अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया गया  है। जिससे कि ज्यादातर यूजर्स ने उस साइट पर विज़िट की और विजिटर्स बढ़ने के फलस्वरुप वह ब्लॉग गूगल पर नंबर 1 रैंक पर मशहूर हो गया और स्वाभाविक सी बात है कि नंबर एक पर दिखाई दे रहे कंटेंट को हम उत्सुकता वश ही सही सबसे पहले उस ब्लॉक को पढ़ने में रुचि दिखाते है।  

ब्लाग के लिए SEO क्यों है महत्वपूर्ण? (Why SEO important for blogger)

 मान लीजिए आप ने एक वेबसाइट बनाई आप लगातार उसमें अच्छे-अच्छे कंटेंट भी समय-समय पर पब्लिश कर रहे हैं लेकिन अगर आपने SEO का प्रयोग ठीक ढंग से नहीं किया या किया ही नहीं तो आपकी वेबसाइट लोगों तक नहीं पहुंच पाएगी और आपकी मेहनत भी व्यर्थ हो जाएगी अगर आप SEO का प्रयोग की ढंग से नहीं करते तो आप की वेबसाइट में यूजर्स के वर्ड्स रिलेटेड अगर कोई कंटेंट मौजूद भी हो तो यूजेर्स वेबसाइट की खोज नहीं कर पाएंगे और ना ही आप के कंटेंट को खोज पाएंगे। जिससे आपकी वेबसाइट में व्यूज बढने भी मुश्किल होंगे। हालांकि SEO को समझना ज्यादा कठिन नहीं है। यदि आप इसे सही तरीके से समझ ले तो आप अपने ब्लॉग और कंटेंट को गूगल पर शीर्ष पर (Rank on google) स्थापित कर सकते हैं। परंतु इसका मतलब यह नहीं कि SEO का प्रयोग करते ही आपको परिणाम तुरंत मिल जाएंगे थोड़ा वक्त लगेगा पर परिणाम सकारात्मक आएंगे।

 

आईए अब समझते हैं SEO के प्रकारों को (type of seo in hindi)

SEO दो प्रकार के होते हैं।

  • ऑन पेज एसईओ (ON Page SEO)
  • ऑफ पेज एसईओ (OFF Page SEO)

जैसे नामों से भी थोड़ा-थोड़ा स्पष्ट होता है On page SEO से तात्पर्य है कि आप अपनी वेबसाइट को SEO फ्रेंडली बनाकर  प्रस्तुत करें। SEO के नियमों का पालन करते हुए अपनी वेबसाइट में टेंपलेट का इस्तेमाल करना अच्छे कंटेंट लिखना और उनमें कीवर्ड्स (Keyword research) का इस्तेमाल करना जो सर्च इंजन में सबसे ज्यादा खोजे जाते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपकी वर्ड्स का इस्तेमाल पेज में सही जगह पर इस्तेमाल करने में आसानी हो किस विषय पर आधारित है on page seo करते समय वेबसाइट स्पीड (website speed), वैबसाइट नेविगेशन, टाइटल टैग पोस्ट (Tittle Tag), यूआरएल इंटरनेट लिंक, अल्ट टैग (alt tag) और कंटेंट हेडिंग (H1, H2 heading) और कीवर्ड्स (keyword) का विशेष ध्यान रखें।

  • ऑफ पेज एसईओ  (OFF Page Seo)

 ऑफ पेज एसईओ का प्रयोग ब्लॉग के बाहर होता है यानी इसके दौरान आपको अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना होता है। इसका सरल तरीका यह भी है कि आप ब्लॉगों में जाकर उनके आर्टिकल पर कमेंट करें और अपने वेबसाइट के लिंक को सबमिट करें इसे डिक्लाइन कहते हैं। इस तरीके से आपकी वेबसाइट को बहुत लाभ पहुंचेगा कुछ और कोई छोटी-छोटी बातों पर काम करके भी आप अपनी वेबसाइट को शीर्ष पर ला सकते हैं।

इसके अलावा लोकल एसईओ (Local Seo) भी एक प्रकार है नाम से ही इसका अर्थ स्पष्ट होता है लोकल एसईओ (local seo) शब्द का अगर हम संधि-विच्छेद करें तो हम जानेंगे कि लोकल+एसईओ यानी किसी लोकल ऑडियंस को ध्यान में रखकर किया गया एसईओ। यदि आप केवल अपने ही किसी एरिया को ध्यान में रखकर अपनी साइट पर एसईओ ऑप्टिमाइज करें तब भी यह लोकल एसईओ कहलाएगा।

एसईओ का प्रयोग आपको वेबसाइट की मार्केटिंग टूल की तरह लग रहा होगा पर नहीं एसईओ और इंटरनेट मार्केटिंग में सुई भर का अंतर है। एसईओ एक प्रकार का टूल है हां यह कहना गलत नहीं एसईओ के प्रयोग से इंटरनेट मार्केटिंग करना आसान हो जाता है एसईओ का मुख्य उद्देश्य है कि आपका ब्लॉग वेबसाइट ठीक ढंग से ऑप्टिमाइज (optimization for search engine) हो इसके लिए सीईओ का विशेष ध्यान रखा जाता है।

 

 

Continue Reading

टेक गाइड

प्ले स्टोर में आया एक अनोखा Remove China Apps जो आपके स्मार्टफोन को दिलाएगा चाइनीज ऐप से मुक्ति

Published

on

यूट्यूब और टिकटोक एप के बीच मचे घमासान का असर ये है कि एक बार फिर भारत में चीन को बॉयकॉट करने की मुहीम छिड़ गई है. लोगों ने ट्विटर पर बकायदा इसे लेकर हैशटैग चलाना शुरू कर दिया है और अब चीनी प्रोडक्ट के साथ साथ चाइना के एप्स को भी मोबाइल से अनस्टॉल करना शुरू कर दिया है.

पहले ही टिकटोक को इस बॉयकॉट की वजह से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है और अब दूसरी एप्स भी अनस्टॉल की जा रही हैं. अब मोबाइल से एप रिमूव करने के लिए एक एप बनाई गई है जो मोबाइल से सभी चीनी एप अनस्टॉल कर देती है. यह एप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है.

इसे वन टच एप्पस लैब्स (OneTouch Apps Labs) ने ‘रिमूव चाइना एप’ (Remove China Apps) नाम दिया है. अब तक इसे 100K से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है और 24 हजार से ज्यादा यूजर इसपर अपने रिव्यू लिख चुके हैं. इतना ही नहीं इसे प्ले स्टोर पर सर्वश्रेष्ठ 4.8 रेटिंग मिल चुकी है.

इसके नाम से ही समझ आ रहा है कि ये एप फोन से सभी चीनी एप्स को हटा देगी. ये एप आपके स्मार्टफोन से सभी चीनी एप्स को स्कैन करेगा और जो भी डेवलपर्स द्वारा विकसित किए गये एप्स हैं उन्हें रिमूव कर देगा.

बताते चले कि यह एप सिर्फ 3.5 एमबी का है और इसमें विज्ञापन आने का कोई भी झंझट आदि नहीं है. यह एप ये दिखाना है कि ये इस एप के जरिए पैसे नहीं कमाना चाहते बल्कि सिर्फ चीनी एप्स का बायकॉट करना चाहते हैं.

अगर आप भी इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करें. इनस्टॉल करें और ओपन करते ही इसे आप फोन स्कैन करने की परमिशन दें. इसके बाद ये अपना काम करता रहेगा, इसके बाद ये आपसे डिलीट करने की परमिशन भी मांगेगा, तब आपको जो भी एप डिलीट करनी है उसके आगे क्लीक कर दीजिए.

Continue Reading

टेक गाइड

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब मैसेज फॉरवर्ड करना पड़ सकता है भारी

Published

on

व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से संबंधित फैलाई जा रही अफवाहों को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक WhatsApp ने मैसेज फॉरवर्ड करने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है।

व्हाट्सऐप में हुए इस बदलाव के बाद आप एक वक्त पर एक ही चैट को फारवर्ड मैसेज भेज सकेंगे। आपको बता दे  कि WhatsApp पर पहले एक बार में पांच चैट को मैसेज फॉरवर्ड किए जाने की सुविधा यूजर को उपलब्ध कराई थी। लेकिन अब कंपनी ने इस लिमिट को कम करने की जानकारी दी है।

इसका मतलब अब फॉरवर्ड मेसेज को केवल एक ही चैट के साथ ही साझा किया जा सकेगा। व्हाट्सऐप द्वारा इस फीचर को रोल आउट किया जा रहा है।Coronavirus COVID-19 के कारण देशभर में इस वक्त लॉकडाउन लागू है। ऐसे में लोग घर पर हैं और सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।

Whatsapp ने यह कदम भारत में कोरोना वायरस (coronavirus) को लेकर ऐप के जरिए फैल रही फर्जी खबरों और गलत जानकारी की रोकने के लिए लिया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि कंपनी ने अपने इस फीचर को ऐसे वक्त पर जारी किया है जब कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण लोग एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए व्हाट्सऐप का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

Continue Reading

टेक गाइड

Reliance Jio 4G के 500 रुपये से कम के इन प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिलेगा ज्यादा डाटा

Jio Prepaid Plans

Published

on





अगर, आप भी जियो यूजर हैं तो ये खबर आपके काम की है। रिलायंस जियो अपने यूजर्स के लिए लगभग हर महीने नए प्रीपेड प्लान्स लॉन्च करते रहता है। ऐसे में यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा कॉल और डाटा का बेनिफिट मिलता है। दिसंबर से सभी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों के प्रीपेड प्लान्स में बढ़ोत्तरी के बाद से यूजर्स को अब पहले के मुकबले ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में यूजर्स के लिए अब समस्या ये पैदा हो गई है कि कौन से प्रीपेड प्लान को वो चुने जिनमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट्स मिल सके। आज हम आपके लिए ऐसे ही प्रीपेड प्लान्स लेकर आए हैं, जिनमें आपको ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट्स मिलेंगे।

जियो 249 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो के इस प्रीपेड प्लान में जियो टू जियो अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। वहीं, अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 1000 फ्री मिनट ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 2 जीबी 4जी डाटा का लाभ दिया जा रहा है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है, यानि की यूजर्स को इस प्लान में कुल 56 जीबी डाटा का लाभ मिलता है। यही नहीं, इस प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस का भी लाभ मिलता है। इस प्लान के साथ कंपनी अपने कम्प्लिमेंटरी ऐप्स का भी फ्री एक्सेस देती है।

जियो 349 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो के इस प्रीपेड प्लान में जियो टू जियो अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। वहीं, अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 1000 फ्री मिनट ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 3 जीबी 4जी डाटा का लाभ दिया जा रहा है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है, यानि की यूजर्स को इस प्लान में कुल 84 जीबी डाटा का लाभ मिलता है। यही नहीं, इस प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस का भी लाभ मिलता है। इस प्लान के साथ कंपनी अपने कम्प्लिमेंटरी ऐप्स का भी फ्री एक्सेस देती है।

जियो 444 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो के इस प्रीपेड प्लान में जियो टू जियो अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग ऑफर की जा रही है। वहीं, अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए यूजर्स को 2000 फ्री मिनट ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 2 जीबी 4जी डाटा का लाभ दिया जा रहा है। इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों की है, यानि की यूजर्स को इस प्लान में कुल 112 जीबी डाटा का लाभ मिलता है। यही नहीं, इस प्रीपेड प्लान में प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस का भी लाभ मिलता है। इस प्लान के साथ कंपनी अपने कम्प्लिमेंटरी ऐप्स का भी फ्री एक्सेस देती है।


टाइम्स हिन्दी पर पढ़े Technology News in Hindi से जुड़ी हर ख़बर ।  Hindi News और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे.


Continue Reading

टेक गाइड

Mi 10 और Mi 10 Pro इन खास फीचर्स की वजह से हैं दमदार स्मार्टफोन

Xiaomi Mi 10 Mi 10 Pro features

Published

on





Xiaomi ने अपने Mi 10 सीरीज को पिछले दिनों चीन में लॉन्च कर दिया है। इन दोनों स्मार्टफोन्स की खास बात ये है कि ये दोनों ही क्वाड रियर कैमरा सेटअप और फ्लैगशिप चिपसेट प्रोसेसर 865 5G के साथ आते हैं। फोन में पंच-होल सेल्फी कैमरे वाले कर्व्ड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। यही नहीं, ये दोनों स्मार्टफोन्स 5G नेटवर्क फीचर्स के साथ आते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन्स को क्यों अब तक का सबसे दमदार एंड्रॉइड स्मार्टफोन कहा जाता है, आइए जानते हैं…

90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले

Mi 10 में 6.67 इंच का फुल एचडी प्लस कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz दिया गया है। फोन के लेफ्ट टॉप कॉर्नर पर पंच-होल डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। Mi 10 Pro में भी 6.67 इंच का फुल एचडी प्लस कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz दिया गया है। इसमें भी लेफ्ट टॉप कॉर्नर पर पंच-होल डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। 

दमदार प्रोसेसर

Mi 10 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC प्रोसेसर के साथ आता है। फोन एंड्रॉइड 10 पर आधारित MIUI 11 पर रन करता है। Mi 10 Pro भी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC प्रोसेसर के साथ आता है और एंड्रॉइड 10 पर आधारित MIUI 11 पर रन करता है। ये संभवत: पहला स्मार्टफोन है जिसे इस दमदार 5G प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है।

108MP क्वाड रियर कैमरा सेटअप

Mi 10 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो ये 108 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ आता है। फोन के बैक में क्वाड रियर कैमरा डिजाइन दिया गया है। फोन में 13 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर, 2 मेगापिक्सल के पोट्रेट लेंस और 2 मेगापिक्सल के ही मैक्रो सेंसर के साथ आता है। Mi 10 Pro में इसके बेस मॉडल के मुकाबले बेहतर कैमरे फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। ये भी 108 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ आता है। फोन में 20 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर, 12 मेगापिक्सल के पोट्रेट लेंस और 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर दिया गया है।

20MP सेल्फी कैमरा

सेल्फी के लिए Mi 10 और Mi 10 Pro दोनों स्मार्टफोन में 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

फास्ट चार्जिंग

Mi 10 में 30W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,780 एमएएच की बैटरी दी गई है। जबकि, Mi 10 Proफोन में 50W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Mi 10 और Mi 10 Pro की कीमत

Mi 10 के शुरुआती वेरिएंट 8GB RAM + 128GB की कीमत CNY 3,999 (लगभग Rs 40,000) है। फोन के 8GB RAM + 256GB वेरिएंट की कीमत CNY 4,299 (लगभग Rs 43,000) है। वहीं, इसके 12GB RAM + 256GB वेरिएंट की कीमत CNY 4,699 (लगभग Rs 47,000) है। ये कलर ऑप्शन्स टाइटेनियम सिल्वर ब्लैक, पीच गोल्ड और आइस ब्लू में आता है। Mi 10 Pro के शुरुआती वेरिएंट 8GB RAM + 256GB की कीमत CNY 4,999 (लगभग Rs 50,000) है। फोन के 12GB RAM + 256GB वेरिएंट की कीमत CNY 5,499 (लगभग Rs 55,000) है। 12GB RAM + 512GB वेरिएंट की कीमत CNY 5,999 (लगभग Rs 60,000) है। ये कलर ऑप्शन्स पर्ल व्हाइट और स्टैरी ब्लू में आता है। 

 Technology से जुड़ी हर ख़बर के लिए क्लिक करे


Continue Reading

पार्टी पद देती है, ले भी सकती है: कांग्रेस से सुलह के बाद पहली बार बोले पायलट

पायलट की शिकायतों को दूर करने के लिए बनी 3 सदस्यीय कमेटी, प्रियंका भी शामिल

संजय दत्त को दो दिन बाद मिली अस्पताल से छुट्टी – सांस लेने में तकलीफ के चलते हुए थे भर्ती

Sushant Case : 10 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ऑफिस से बाहर निकली रिया

एक्टर पूजा जोशी ने किया समीर शर्मा को याद, कहा अकेले रहना ठीक नही..

देर-सबेर गहलोत की कुर्सी जानी तय, पर पायलट को भी नहीं मिलेगी, ये है फार्मूला

राहुल संग पायलट मुलाक़ात पर बोली BJP- अच्छा हुआ, हमारा होटल का खर्चा बच गया

CM गहलोत से मिले पायलट कैंप के विधायक, बोले- नाराजगी दूर हो गई, सरकार सेफ

शरीर के ज़िद्दी फेट को करना दूर है?आज ही घर पर बनाएं यह आसान ड्रिंक …

32 दिनों से जारी विवाद का द एंड? राहुल-प्रियंका से मिले सचिन पायलट