आज से इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर के बढ़े दाम, Honda की ये कार भी हुई महंगी

News Desk
Electric Vehicle Price Hike

जून का महीना शुरू हो चुका है और पहले ही तारीख को ऑटो सेक्टर में कई बड़े बदलाव हुए हैं. एक तरफ सरकार ने इलेक्ट्रिक 2 व्हीकल्स पर देने वाली सब्सिडी को घटा दिया है, जिससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर महंगे होने वाले हैं. वहीं दूसरी तरफ Honda ने अपनी दो पॉपुलर सेडान कार Honda Amaze और Honda City के दाम को बढ़ा दिया है.

यानी कि ग्राहकों को अब इन व्हीकल्स के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. अगर आप गाड़ी या टू-व्हीलर खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. इसके अलावा 1 जून से ट्रैक्टर की कीमतों में भी बढ़ोतरी होने वाली है.

इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर की कीमतें आज से बढ़ी

बता दें कि सरकार ने FAME-2 स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी को घटाने का फैसला लिया था, जिसके बाद इलेक्ट्रिक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दाम बढ़ाने का ऐलान किया. इस सिलसिले में Ather, OLA, Okhinawa ने अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीकर के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (Electric 2-Wheeler) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये जान लें कि अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पहले के मुकाबले थोड़े महंगे मिलने वाले हैं.

Honda Amaze, Honda City के दाम बढ़े

होंडा कार्स इंडिया ने बढ़ी हुई लागत की भरपाई के लिए अपनी सेडान कार सिटी (Honda City) और अमेज (Honda Amaze) की कीमतों में जून से 1% तक बढ़ोतरी कर दी है. होंडा कार्स इंडिया के उपाध्यक्ष (सेल्स एंड मार्केटिंग) कुणाल बहल ने बयान में कहा कि लागत में बढ़ोतरी की कुछ हद तक भरपाई के लिए हमने जून से सिटी और अमेज की कीमतों में एक फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की योजना बनाई है.

यह अलग-अलग श्रेणियों में अलग-अलग होगी. कीमतें बढ़ाने का असर मिड साइज सेडान के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ट्रिम्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

ट्रैक्टर की कीमतें भी बढ़ी

Escorts Kubota ने ट्रैक्टर के दाम में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था. ये बढ़े हुए दाम 1 जून यानी कि आज से लागू हो जाएंगे. लागत महंगाई की वजह से कंपनी ने ट्रैक्टर की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि अलग-अलग वेरिएंट की कीमतों में अलग-अलग इजाफा हुआ है. बता दें कि डीजल ट्रैक्टर से एमिशन निकलता है, जिसे कम करने के लिए उसमें BS TREM 4 एमिशन स्टैंटर्ड को रिवाइज करने का फैसला किया गया है. इसी वजह से 1 जून से ट्रैक्टर के दामों में बढ़ोतरी हुई है.

Share This Article